PM Kisan योजना में अब 6000 नहीं, 8000 रुपए आएंगे सीधे बैंक खाते में, करना होगा बस ये एक काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana(प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) के अंतर्गत अब लाभार्थियों के बैंक खाते में आने वाली राशि बढ़ाकर 12000 होने वाली है। इसकी प्रक्रियाँ भी शुरू हो चुकी है। राजस्थान मुख्यमंत्री के अनुसार प्रतिवर्ष मिलने वाली 6000 रुपए की राशि को बढ़कर 8000 रुपए कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानो को हर वर्ष 6000 रुपए की राशि सीधे उनके बैन अकाउंट में जमा की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किश्त जल्द ही आने वाली है। लेकिन सरकार अब इस राशि को बढ़ाने वाली है।

30 जनवरी को राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया की इस सरकार ने बताया की जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाली राशि को 12000 रुपए किया जा सकता है और इसके लिए प्रोसेस भी शुरू कर दी गयी है। अभी इस राशि को 2000 रुपए तक बढ़ाया गया है।

pm kisan samman nidhi yojana 8000rs

2000 रुपए बढ़ाया गया पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाले रकम को 2000 रुपए बढ़ाई गयी है। अब हर साल मिलने वाली इस रकम 6000 रुपए से बढ़ा के 8000 रुपए कर दी गयी है। इसके बाद हर किसान को अब हर वर्ष 8000 रुपए सीधे उनके बैन खाते में DBT (Direct Bank Transfer) के माध्यम से जमा किए जाएंगे। सरकार जल्द ही इस राशि को ओर बढ़ाकर 12000 रुपए कर सकती है। परंतु वर्तमान में इस राशि में केवल 2000 रुपए की बढ़ोत्तरी की है।

MUST READ: Budget 2024: अंतरिम बजट में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकते है ये तीन बड़े तोहफे

जल्द ही 12000 रुपए मिलेंगे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में

वर्तमान में सरकार हर किसान को 6000 रुपए हर साल तीन किश्तों के माध्यम से उनके बैंक खाते में जमा करती है। लेकिन सरकार इस राशि को बढ़ाकर 12000 रुपए करने का विचार कर रही है। राजस्थान के मुख्यमंती श्री भजनलाल शर्मा ने बताया की सरकार जल्द ही इस राशि को 12000 रुपए करने वाली है और इसकी शुरुआत भी होने ही वाली है। इसी क्रम में सरकार ने PM Kisan Yojana में मिलने वाली राशि को 2000 रुपए बढ़ा रही है।

सरकार द्वारा अब 6000 प्रतिवर्ष की जगह 8000 रुपए प्रतिवर्ष प्रत्येक किसान को देगी। इससे सरकार पर हर वर्ष लगभग 13000 करोड रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। अभी यह राशि 8000 मिलेगी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 12000 रुपए कर दिया जाएगा।

MUST READ: Gyanvapi ASI Report में विशाल हिन्दू मंदिर के मिले प्रमाण

बिना E-KYC वाले किसानो को नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का लाभ

देश के ऐसे कई किसान अभी भी बाकी है जिनहोने E-KYC नहीं किया है। ऐसे में बिना E-KYC वाले किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अतः यदि आपने भी E-KYC पूरी नहीं की है तो आप भी इस योजना के लाभ के पात्र नहीं होंगे और आपको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan E-KYC के लिए https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर ई-केवाईसी का विकल्प जोड़ा गया है जिसके माध्यम से आप अपनी ईकेवाईसी को पूरा कर सकते है। इसके लिए आपके पास आपका आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी। यदि आपको E-KYC की जानकारी नहीं है तो आप online pm kisan status kyc check कर सकते है।

MUST READ: ये Tata Car है सबसे सुरक्षित कार, Safty Rating में सबसे आगे, जाने पूरी लिस्ट

PMKISAN GoI App से भी करा सकते है E-KYC

देश का कोई भी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित नहीं रहे और सभी pm kisan beneficiary अपना pm kisan kyc को सम्पन्न कर सके इसके लिए भारत सरके ने PMKISAN App को लॉंच किया है। जहां से आप अपने आधार नंबर के माध्यम से KYC को पूरा कर सकते है।

इसी के अतिरिक्त आप पीएम किसान एप से PM Kisan registration, PM kisan status check, PM kisan beneficiary status और PM kisan list check कर सकते है। यह सभी सेवा पूरी तरह निःशुल्क है और इसके लिए किसी दफ्तर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *