Paytm को मिली बड़ी राहत, इस दिन तक जारी रहेगा Paytm Payments Bank

Paytm News: Paytm को RBI ने बड़ी राहत दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Paytm Payments Bank को 15 दिन की ओर राहत दी है। अब डेडलाइन 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। इससे Paytm Payments Bank की सेवाएँ 15 मार्च तक जारी रहेगी। इस तारिक के बाद से Paytm Payments Bank ग्राहकों से किसी प्रकार का पैसा नहीं ले पाएगा।

भारतीय सर्वर बैंक ने पेटीएम और उसके ग्राहकों को मुश्किल में डाल दिया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में भारी गड़बड़ियां के चलते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए घरो को जोड़ा, उनसे पैसे लेने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसर पेटीएम 29 फरवरी के बाद से अपने ग्राहकों से किसी प्रकार का पैसा नहीं ले पाएगा। लेकिन RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक को थोड़ी राहत दे दी है, इस तारिक को 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया है।

Paytm News

15 मार्च तक का समय दिया Paytm Payments Bank को

31 जनवरी 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट बैंक की बैंकिंग सेवाओं को जारी रखने के लिए एक नोटिस जारी किया। नोटिस के अनुसर पेटीएम में भारी गड़बड़ी के कारण भुगतान करने की वजह से इसकी बैंकिंग सेवा 29 फरवरी 2024 के बाद से बंद करने को कहा। याद रखें कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर अब ग्राहक नया पैसा नहीं जोड़ पाएंगे। लेकिन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए ये डेडलाइन 15 दिन के लिए बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दी गई है।

अब पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक 15 मार्च 2024 तक पेटीएम की बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन 15 मार्च 2024 के बाद से कोई नया पैसा ऐड नहीं कर सकता। अगर आपके पास बैंक खाते में पैसा बचा है तो आप इस पैसे का इस्तमाल कर सकते हैं।

MUST READ: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल सकते है ₹12000, सरकार कर सकती है ऐलान

15 मार्च के बाद Paytm की ये सेवाएँ बंद हो जाएगी

अब 15 मार्च 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी बैंकिंग सेवाएं बन जाएंगी। इस बैंक के ग्राहक केवल शेष बचे पैसे का ही उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान पेटीएम के कस्टमर कस्टमर, सुपरमार्केट, फास्टैग आदि का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

MUST READ: 500 Rupees Note: अगर आपके पास भी है 500 के नोट तो जान ले RBI का नया नियम, जारी हुई नई गाइडलाइन

ये सेवाएँ जारी रहेगी

डेडलाइन के बाद 15 मार्च है और आप पेटीएम पर किसी भी बैंक के खाते को जोड़ कर यूपीआई से पैसे भेज सकते हैं। इसके साथ ही आप रिचार्ज, बिल भुगतान आदि सेवाएं भी यथावत चलेंगी। अगर आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कोई रिफंड आने वाला है तो वह भी प्राप्त होगा। इसके साथ ही पेटीएम मर्चेंट सेवाएं भी यथावत जारी रहेंगी।

Paytm से जुड़ी लेटैस्ट खबरों और अपडेट के लिए लगातार उदयन्यूज़ के साथ बने रहे। हमे Twitter पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *