Maruti Car : साल 2024 नहीं होगा अच्छा! शुरुआत में ही बढ़ गई, इन बेहतरीन कारों की कीमत

Maruti Car :- पसंदीदा कारों की कीमत में बढ़ोतरी: सभी ने सोचा था, कि साल 2024 वाहनों के लिए अच्छा होगा और यह अच्छा है भी, इस साल हमें कई नई कारें देखने को मिलने वाली है, लेकिन इसके साथ ही कंपनियों ने अपनी बजट कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा भी कर दी है।

नए साल की शुरुआत में ही, आम आदमी की जान कहे जाने वाली मारुति सुजुकी ने अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। उन्होंने हर कारों पर 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। यह सभी कीमतें अब लागू हो चुकी हैं। अन्य कंपनियों की तरह मारुति सुजुकी ने भी महंगाई और कच्चे माल की खरीद में बढ़ी लागत को जिम्मेदार ठहराया है।
उन्होंने नवंबर में ही, संकेत दे दिया था, कि वह नए साल पर कारों की कीमत बढ़ा देंगे। हालांकि, इस तरीके से इनकी किमत बढ़ने के कारण लोग थोड़े निराश है।

बढ़ गई Maruti की कारों की कीमत

मारुति ने सिर्फ, अपनी कारों की कीमत को नहीं बढ़ाया है, बल्कि इनकी एसेसरीज भी, अब महंगी हो गई है। कंपनी ने प्रोडक्शन की लागत में आई बढ़ोतरी का हवाला देते हुए इस कदम को उठाया है। इसके अलावा मारुति की कई और कंपनियों ने अपनी कारों की कीमत बढ़ा ली है। इसमें टाटा, होंडा, महिंद्रा, हुंडई, स्कोडा और ऑडी जैसी बड़ी कंपनी शामिल है।

टाटा मोटर्स ने अपनी कमर्शियल गड़ियां ऐस, इंट्रा और विंगर की किमतों को बढ़ाया दिया है इनका उपयोग ज्यादा छोटे व्यापारी स्कूल द्वारा किया जाता है किमत बढ़ाने के करण अब इने पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में गिरावट आ सकती है|
कई ऑटो एक्सपर्ट का मनाना है, कि इस वर्ष के शुरूआत में गाड़ियों की बिक्री धीमी रह सकती है|

घट गई Maruti की सेल,

इसके अलावा दिसंबर 2023 की सेल्स रिपोर्ट में बताया गया है, कि मारुति सुजुकी की कारों में 1.28% की गिरावट आई है। दिसंबर के महीने में मारुति ने 1,37,551 कारें बेची थी। पिछले साल, कि दिसंबर 2022 के मुकाबले यह कम था।

दिसंबर 2022 में कंपनी ने 1,39,347 कार्य बेची थी। वही 2022 के मुकाबले 2023 में अल्टो (Maruti Alto) और सिलेरियो (Maruti Celerio) जैसी छोटी और किफायती हैचबैक की बिक्री में 29% की गिरावट देखी गई है, कि ग्राहक अब इन दो कारों को पसंद नहीं कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *