“इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करता हूँ, लेकिन…”: अमित शाह

New Delhi: अमित शाह ने एक इंटरव्यू में Electoral Bonds पर मिले चंदे पर सवाल पूछने पर कहा की वे सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरा सम्मान करते है। Electoral Bonds देश के काले धन को समाप्त करने के लिए लाया गया था। इससे पहले राजनैतिक पार्टियों को चंदा cash में आता था जिसमें से वे 1000 अपनी जेब में रखते थे और 100 पार्टी के नाम पर रखते थे। शाह ने यह भी कहा की सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना करेंगे।

fully respect the supreme court order on electoral bonds amit shah

इलेक्टोरल बॉन्ड के डाटा सामने आने के बाद बीजेपी सवाल के घेरो में आ गयी है। बीजेपी को सबसे ज्यादा 6000 करोड़ से ज्यादा का चंदा मिला है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 14 मार्च 2024 को अपलोड की गयी पीडीएफ़ के आधार पर 12 अप्रैल 2019 से 11 जनवरी 2024 तक बीजेपी को 6000 करोड़ से अधिक का चंदा मिला है। इसी के बाद विपक्ष और जनता  भारतीय जनता पार्टी से सवाल करने लगी। India Today द्वारा अमित शाह को इलेक्टोरल बॉन्ड के इस मुद्दे पर सवाल करने पर अमित शाह ने कहा की “सुप्रीम कोर्ट जो फैसला देती है वो सबको मानना होता है। मैं इस पर कोई टिप्पणी करना नहीं चाहता हु।। मैं किसी भी मंच पर और किसी भी व्यक्ति से चर्चा करने के लिए तैयार हु।”

अमित शाह ने कहा की “Electoral Bonds भारतीय राजनीति से काला धन को समाप्त करने के लिए लाया गया है। Electoral Bonds के आने से पहले किस तरह से चंदा आता था। बॉन्ड में पैसा किसी कंपनी के चेक द्वारा आरबीआई से बॉन्ड खरीदकर देते है, इसमे गोपनियता रहती है। लेकिन जो लोग पहले कैश में चंदा देते थे उसका क्या? कैश में चंदा देने वालों का आजतक किसका नाम सामने आया है?” शाह ने कहा की भारतीय जनता पार्टी को 20000 करोड़ में से लगभग 6000 के बॉन्ड मिले है तो बाकी के 14000 करोड़ के बॉन्ड कहा गए।” इसके बाद शाह ने बाकी पार्टियों को मिलने वाले बॉन्ड राशि का ब्यौरा गिनाया।

MUST READ: पेट्रोल-डीजल के भाव में डबल कटौती, यह होगा नया भाव

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड का सारा डाटा चुनाव आयोग को दिया जिसे चुनाव आयोग ने गुरुवार 14 मार्च 2024 को अपनी वेबसाइट https://www.eci.gov.in/disclosure-of-electoral-bonds पर इसे पब्लिक किया है। इसके बाद उन तमाम लोगो की जानकारी सार्वजनिक की गयी जिनहोने इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से राजनैतिक पार्टियों को चंदा दिया और किस पार्टी को कितना चंदा मिला। इस जानकारी के आधार पर बीजेपी को सर्वाधिक 6000 करोड़ रुपए से अधिक का चंदा मिला और फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज ने सबसे ज्यादा 1,368 करोड़ रुपये का चुनावी चंदा दिया है।

YouTube video player

इसी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें, हमें Twitter(X) और Facebook पर जुड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *