रामलला की मूर्ति की ये खास बातें सुन के आप भी रह जाएंगे हैरान, जरूर जाने

अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर बन कर तैयार हो गया है और 22 जनवरी को इसका प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इसी बीच मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही भगवान राम के मंदिर मूर्ति की तस्वीर आ गई है। लेकिन इसी बीच कुछ ऐसी जानकारी हम आपको बताने जा रहे है जिसके बारें में शायद आप नहीं जानते होंगे। लेकिन हर रामभक्त को यह जानकारी जरूर जाननी चाहिए।

आज हम आपको Ram Mandir Murti के बारें में 5 ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसके बारें में अधिकांश लोगो को नहीं बता है। इसलिए इस पोर्ट को पूरा पढ़ें और इसे ज्यादा से ज्यादा शेर भी करें।

Ram-Mandir-Murti
Shree Ram Mandir Murti Photo

Fact 1: भगवान राम के बाल काल की है प्रतिमा

हम में से ज्यादा लोग इस प्रतिमा को देख के भगवान राम की प्रतिमा समझ रहे है लेकिन वास्तव में यह भगवान राम के बाल्य काल की प्रतिमा है। इसकी ऊंचाई 51 इंच की है।

भगवान राम की बाल्य काल की प्रतिमा को लगाने के पीछे की वजह यह बताई जा रही है की अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है। यहाँ भगवान राम का जन्म हुआ था और यही उनका राज्य था। आक्रमणकारियों ने भगवान राम को उनके घर से अलग किया था और इसी वजह से हम इस राम मंदिर का निर्माण करके पुनः भगवान राम को उनके जन्म स्थान पर ल रहे है।

Fact 2: भगवान विष्णु के दस अवतारों को दर्शाया गया है

भगवान राम के इस बाल्य अवस्था की प्रतिमा के साइड में भगवान विष्णु के सभी 10 अवतारों को बनाया गया है। भगवान राम को विष्णु का 7वां अवतार माना जाता है। अतः शिल्पकार ने भगवान राम के इस मूर्ति के चारों तरह भगवान विष्णु के सभी अवतारों को बनाया है। Ram Mandir Murti Photo में देखने से पता लगता है इस प्रतिमा पर ॐ और स्वस्तिक को भी अंकित किया गया है जिन्हें सनातन हिन्दू धर्म में शुभ माना जाता है।

Ram Mandir Murti Photo
Ram Mandir Murti Photo

Fact 3: मूर्ति का निर्माण काले पत्थर से किया गया है

भगवान राम की इस मूर्ति को बनाने के लिए एक विशेष काले पत्थर का निर्माण किया गया है। इसे राजस्थान के भरतपुर जिले से लाया गया है। इस काले पत्थर के इस्तेमाल से मूर्ति अत्यधिक चमकदार और सुंदर दिखती है। 51 इंच ऊंचाई की इस Ram Mandir मूर्ति को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है।

Real-Ram-Mandir-Murti-Photo
Real-Ram-Mandir-Murti-Photo

Fact 4: मूर्ति को बनाने में 10 से अधिक का समय लगा

ऐसा बताया जा रहे है की भगवान राम की इस विशिष्ट मूर्ति के निर्माण में 10 साल का समय लगा है। इसका निर्माण 2014 से शुरू हो गया था। मूर्तिनिर्माण का कार्य वर्ष 2024 में पूर्ण हो गया था। इसे एक प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है जो मैसूर के निवासी है।

भगवान राम का मंदिर उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में बन रहा है। यह मंदिर भगवान राम के जन्मस्थान पर बन रहा है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को होगी। इस दिन भारत भर से लाखों श्रद्धालु अयोध्या आएंगे। इस अवसर पर अयोध्या को पूरी तरह सझाया गया है और देश विदेश के लोग इसे देखने के लिए आए है।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *