500 Rupees Note: अगर आपके पास भी है 500 के नोट तो जान ले RBI का नया नियम, जारी हुई नई गाइडलाइन

अगर आपके पास भी 500 रुपए ने नोट है तो RBI अर्थात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपए की नोट को लेकर एक नया गाइडलाइन जारी किया है। RBI के इस नए गाइडलाइन के अनुसार अगर आपके पास 500 रुपए ने नोट है तो आप पर भी याग नया गाइडलाइन लागू होगा। इस लेख में आपको 500 rupees note के नए गाइडलाइन के बारें में बताएँगे।

वर्ष 2017 में सरकार ने नोट बंदी करके 1000 और पुराने 500 की नोट को बंद कर दिया था। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 और 2000 रुपए की नई नोट को जारी किया था। लेकिन पिछले साल 2023 में सरकार ने 2000 notes को वापस ले लिया था जिसके बाद से भारत में 500 के नोट ही मान्य माने गए थे।

500 rupees note new guideline
RBI-New-Guideline-of-500-Rupees-Note

क्या है RBI का नया नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 10, 20, 50, 100, 200, और 500 रुपए के नोट को जारी करता है जो पूरे भारत में मान्य है। लेकिन कई बार हमारे पास ऐसे नोट होते है जो या तो खराब हो जाते है या नोट फट जाते है। ऐसे में इन नोट को कोई भी लेते नहीं है। एकबार नोट फट जाने के बाद यह हमारे किसी काम की नहीं रहती है। कई बार तो ATM में पैसा निकालने पर भी ये नोट फट जाते है या भीग कर खराब हो जाते है।

खराब या फटे-पुराने नोट को कोई नहीं लेता है और फिर ये हमारे किसी काम के नहीं होते है। लेकिन RBI guideline के अनुसार अब आप आसानी से इन 500 note को बदलवा सकते है। इसके लिए आपको आपके नजदीकी बैंक के ब्रांच में जाकर इन्हे बदल सकते है और नए नोट प्राप्त कर सकते है।

ALSO READ: Top 5 Car In India: ये है भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, फोटो देखते ही लोग करने लगते है पसंद

500 Rupees Note को लेकर क्या कहा RBI ने

अगर आपके पास 500 के पुराने या फटे नोट है तो आप इनको नजदीकी बैंक के ब्रांच में जाकर exchange कर सकते है। लेकिन इसके लिए भी आरबीआई ने गाइडलाइन जारी की है। अगर आपकी नोट इन category में आती है तो आपकी नोट के बदले आपको नई नोट मिल जाएगी। अगर आपका नोट अनफिट पाया जाता है तो आपकी नोट को नई बदल सकते है।

यह है अनफ़िट के नियम :-

  • अगर आपका नोट पर किसी भी तरह का चित्र बना हुआ है या किसी भी तरह से नोट पर graffic से छेदखानी की हुई है तो आपका नोट अनफ़िट माना जाएगा।
  • अगर आपके नोट का रंग खराब हो गया है तब भी यह नोट अनफ़िट माना जाएगा।
  • नोट पर किसी भी तरह का पेन से कोई चित्र या नाम लिखा नहीं होना जाएगा। अन्यथा नोट को अनफ़िट माना जाएगा।
  • नोट का कम से कम 80% हिस्सा बरकरार होना चाहिए। अन्यथा यह नोट भी अनफ़िट होगा।
  • यदि नोट बहुत ज्यादा ही खराब और पुराने हो गए है तो ये नोट भी अनफ़िट माने जाएगे।

अगर आपका नोट अनफ़िट माना जाएगा तो इसे नहीं बदला जाएगा। अगर आपका नोट फिट है तो RBI के नियम के अनुसार आपको इसके मूल्य के बदले नया नोट दे दिया जाएगा।

पुराने नोट को लेकर यह है आरबीआई का आदेश

अगर आपके पास कोई भी पुराना या फटा नोट है तो आपको च्चिनता लेने की जरूरत नहीं है। आप अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर इसे जमा करके नया नोट ले सकते है। बस आपका नोट आरबीआई की सभी शर्तो की पालना करता है तो आपको इसके बदले नया नोट दे दिया जाएगा।

अगर आपके पास अभी भी 500 और 1000 के नोट है तो आप इन्हे नहीं बदला सकते है। यह केवल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नोट पर ही लागू होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *